HealthTrending

पुरानी से पुरानी बवासीर को 3 दिन में ठीक कर देगा ये काला बीज

पुरानी से पुरानी बवासीर को 3 दिन में ठीक कर देगा ये काला बीज: आज के समय में गलत खानपान के कारण लोगों को बवासीर की समस्या होती हैं। इस समस्या के कारण लोगों को शौच करने में तेज दर्द और जलन का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को ऐसी परेशानी हो रही हैं तो उसे नजरअंदाज न करें और तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें।

बवासीर को 3 दिन में ठीक कर देगा ये काला बीज?

काले जीरे का बीज: बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए काले जीरे का बीज सबसे उपयोगी माना जाता हैं। इस बीज में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बवासीर के दर्द से राहत देने में मदद करते हैं। वहीं सूजन व बवासीर के लक्षणों को कम कर देता हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल : बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए आप जीरे को पानी के साथ पीस लें और बवासीर के मस्सों पर लगाए। ऐसा लगातार तीन से चार दिन तक करें। इससे आपको बवासीर के सूजन और दर्द से राहत मिलेगी और आपकी ये परेशानी दूर होगी।

वहीं, अगर किसी व्यक्ति को पेट में कब्ज बन रहा हैं और शौच के दौरान दर्द हो रही हैं तो वो लोग इस काले जीरे के बीज का सेवन कर सकते हैं। ये पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता हैं। साथ ही साथ पेट को साफ कर देता हैं। जिससे की कब्ज की समस्या नहीं होती हैं।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply