Please assign a menu to the primary menu location under menu

TrendingHimachal

भारत के 5 सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, हर दिन खुलेआम होता है जिस्म फरोशी का धंधा

India’s biggest red light area: जिस्म फरोशी की दुनिया किसी नरक से कम नहीं होती है। जहां कुछ औरतें अपनी मजबूरी से इस दलदल में फंस जाती हैं, तो कुछ अपने परिवार का पेट पालने के लिए अपनी आत्मा को मारकर जीती हैं।

भारत में ऐसे कई रेड लाइट एरिया हैं, जहां खुलेआम सेक्स वर्कर का काम हो रहा है। सरकार के ठोस नियम ना होने की वजह से ये धंधा भारत में पुलिस की आंखों के आगे खूब धड़ल्ले से चल रहे हैं। आज हम इस रिपोर्ट के जरिये ऐसी ही 5 जगहों से आपको अवगत कराने वाले हैं, जो एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया (India’s biggest red light area) कहलाते हैं।

1. सोनागाछी कोलकाता

एशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया (India’s biggest red light area) कहा जाने वाला सोनागाछी कोलकाता में करीब 11 हजार सेक्स वर्कर्स काम करती हैं। यहां छोटी से छोटी उम्र की लड़की से लेकर 40 साल की महिलाएं तक सेक्स वर्कर का काम करती हैं। कोलकाता में बने इस रेड लाइट एरिया में हर दिन हजारों महिलाएं ग्राहकों को रिझाती हैं। साल 2025 में रिलीज हुई डॉक्युमेंट्री Born into Brothels यहां की महिलाओं की दुर्दशा को बखूबी बयां करती है।

2. कमाठीपुरा मुंबई

एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया (India’s biggest red light area) के नाम से पहचाने जाने वाला कमाठीपुरा मुंबई कई सालों से बसा हुआ है। 25 सालों से यहां लगभग 50,000 सेक्स वर्कर्स रहा करती थी। लेकिन पिछले कुछ सालों में यहां की जनसंख्या में भारी तादाद में कमी दर्ज की गई है। साल 2005 में डांस बार बैन होने की वजह से कई लड़कियां अपनी मर्जी से इस काम में खुद को झोक चुकी थी। 25 फरवरी 2022 में रिलीज हुई आलिया भट्टी की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी यहां की सेक्स वर्कर्स की कहानी से ही प्रेरित थी।

3. बुधवार पेठ, पुणे

तीसरे नंबर पर पुणे के बुधवार पेठ का नाम आता है। इस जगह पर 400 कोठे हैं और हर दिन 7 हजार सेक्स वर्कर्स काम करती हैं। दिन में जहां दुकानों और बाजारों की रौनक से बुधवार पेठ खिला रहता है। तो वहीं शाम होते ही यहां सेक्स वर्कर का मेला लग जाता हैं। हर गली में कोई ना कोई सेक्स वर्कर अपने ग्राहक की तलाश में खड़ी नजर आती है।

4. मीरागंज इलाहाबाद

लिस्ट में चौथे नंबर पर मीरागंज इलाहाबाद का रेड लाइट एरिया (India’s biggest red light area) काफी फेमस हैं। यहां 4 गलियों में सेक्स वर्कर्स रहती हैं हालांकि कई बार पुलिस ने छापा मारकर लड़कियों को इस नरक से बाहर निकाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार शुरूआत में यहां मुजरा भी हुआ करता था। कोर्ट ने मीरागंज के कोठे को हटाने का आदेश भी दिया था। उसके बावजदू चोरी-छिपे यहां अभी तक जिस्म फरोशी का काम चल रहा है।

5. जीबी रोड़

एशिया में किसी की भी जुबान पर सबसे पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बसे जीबी रोड़ का नाम आता है। इस रेड लाइट एरिया (India’s biggest red light area) में करीब 1000 सेक्स वर्कर्स काम करती हैं। यहां दो से तीन मंजिलों में जिस्म फरोशी धड़ल्ले से खुलेआम चल रही है। कहते हैं कि इस रेड लाइट एरिया में पुलिस वाले भी जाने से पहले दस बार सोचते हैं। जीबी रोड़ के घरों के नीचे दुकाने हैं, जिनमें सेक्स वर्कर छोटे- छोटे कमरों में रहती हैं। इन बंद कमरों में एक आम इंसान का सांस लेना भी मुश्किल है।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply