Please assign a menu to the primary menu location under menu

HealthTrending

ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक, ये हैं मूली खाने के अनोखे फायदे……..

ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक, ये हैं मूली खाने के अनोखे फायदे……..

Health Tips : मूली आपके स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखती है। आयुर्वेद के अनुसार, मूली का नियमित सेवन सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं मूली खाने के बारे में…

Health Tips : मूली का इस्तेमाल घर में परांठे बनाने से लेकर सलाद की प्लेट सजाने तक हर चीज में किया जाता है। अगर हम मूली में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो मूली में कैटेचिन, पायरोगैलोल, वैनिलिक एसिड और अन्य फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट ऐसे अणु होते हैं जो आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं। मूली आपके स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखती है। आयुर्वेद के अनुसार, मूली का नियमित सेवन सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइए जानें मूली खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ।

पाचन में सुधार –
मूली खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. मूली में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा पाचन में सुधार करके पित्त उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करती है। जो एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें-
मूली में पोटैशियम की अच्छी मात्रा ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। मूली का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता-

Health Tips
Health Tips

मौसम में बदलाव का असर सबसे पहले व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ने लगता है। लेकिन मूली में मौजूद विटामिन सी की मात्रा व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। जिससे सर्दी-खांसी के साथ-साथ हानिकारक मुक्त कणों, सूजन और समय से पहले बुढ़ापे के विकास को नियंत्रित किया जा सकता है।

त्वचा के लिए वरदान-

Health Tips
Health Tips

बदलते मौसम का सबसे पहला असर व्यक्ति की त्वचा पर पड़ता है। धूप और गर्मी चेहरे की चमक छीन सकती है और त्वचा को शुष्क और बेजान बना सकती है और मुँहासे, दाने और चकत्ते जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है। ऐसे में अगर आप रोजाना मूली का जूस पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। इसके अलावा यह डैंड्रफ और बालों के झड़ने से भी राहत दिलाता है।

डायबिटीज-

मूली में मौजूद फाइबर की मात्रा इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद-

अगर आप हमेशा सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करें। मूली के एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

किडनी के स्वास्थ्य का रखें ख्याल-
मूली में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है।

दिल दिमाग –
मूली में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड्स की अच्छी मात्रा हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखती है। यह हृदय स्वास्थ्य के जोखिम को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply