Amitabh Bachchan: कादर खान फिल्म इंडस्ट्री के पहले दौर के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार हैं। कादर खान (Kader Khan) कभी एक अच्छे हास्य कलाकर रहे तो कभी खलनायक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने तमाम सुपरहिट फिल्मों में काम किया। भले ही कादर खान आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनका बहुत बड़ा फैनबेस आज भी है। कादर खान ने सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि स्टोरी राइटिंग से लेकर संवाद लेखन और डायरेक्शन तक हाथ आजमाया और कामयाब भी रहे। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को मुकाम देने के पीछे कादर खान का बड़ा हाथ था लेकिन कादर खान के करियर के खत्म होने के पीछे भी बिग बी का बड़ा हाथ है। चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा किस्सा।

Amitabh Bachchan और कादर खान रहे हैं अच्छे दोस्त

जब अमिताभ बच्चन को सर जी न कहने की मिली थी सजा, बिग बी ने कादर खान को फिल्मों से करवा दिया था बाहर

बता दें कि कादर खान ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की कई सारी फिल्मों के डायलॉग लिखे हैं। एक एक्टर होने के साथ कादर खान फेमस स्क्रिप्ट राइटर और डायलॉग राइटर भी थे। अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के कारण दोनों काफी अच्छे दोस्त बन गए थे। उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्में अमर-अकबर-एंथोनी, शराबी, लावारिस और अग्निपथ जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट और डायलॉग लिखें। ये फिल्में अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर की सबसे हिट फिल्में मानी जाती है।

अमिताभ बच्चन को सरजी न कहने पर फिल्मों से निकाला

जब अमिताभ बच्चन को सर जी न कहने की मिली थी सजा, बिग बी ने कादर खान को फिल्मों से करवा दिया था बाहर

सोशल मीडिया पर आज भी वो वीडियो मौजूद है जिसमें कादर खान बता रहे हैं कि कैसे उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गईं और कैसे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को सर जी न कहने की वजह से उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया। वीडियो में कादर खान कह रहे हैं, मैं अमिताभ बच्चन को अमित कहकर बुलाता था। तभी किसी प्रोड्यूसर ने मुझसे आकर कहा कि आप सर जी को मिला? मैंने कहा कि कौन सर जी? इस पर वह बोला आप नहीं जानते? उसने अमिताभ की ओर इशारा कर कहा कि वह हमारे सर जी हैं। मैंने कहा कि वह तो अमित है। सभी ने तब से अमिताभ को सर जी, सर जी बोलना शुरू कर दिया, लेकिन मेरे मुंह से उनके लिए कभी अमित जी या सर जी नहीं निकला। बस यही न बोल पाने की वजह से मैं उनके ग्रुप से निकल गया।

इस वजह से टूट गई Amitabh Bachchan से दोस्ती

जब अमिताभ बच्चन को सर जी न कहने की मिली थी सजा, बिग बी ने कादर खान को फिल्मों से करवा दिया था बाहर

कादर खान ने आगे कहा, ‘क्या कोई अपने दोस्त या भाई को किसी और नाम से पुकार सकता है? नामुमकिन बात है ये। मैं नहीं कर सका ये (मैं उन्हें सर जी नहीं कह सका) और इसीलिए मेरा उनसे वो राब्ता नहीं रहा। इसीलिए मैं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म खुदा गवाह में नहीं रहा। फिर फिल्म ‘गंगा जमुना…’मैंने आधी लिखी और छोड़ दी। इसके बाद कुछ और फिल्में थीं, जिनपर मैंने काम करना शुरू किया था, लेकिन वे भी छोड़ दीं।’ बता दें कि कादर खान ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल कनाडा में बिताएं। उनके छोटे बेटे को कई बार कहते सुना गया है कि कादर खान के अंतिम दिनों में किसी भी बॉलीवुड के आदमी ने उनकी खबर नहीं ली। सबने उन्हें नज़रअंदाज किया। कादर खान का निधन 31 दिसंबर 2018 को हो गया।