CricketChambaHealthHimachalKangraShimlaTrending

चॉकलेट खाने में सबसे ज्यादा माहिर हैं इस देश के लोग, लाखों टन चॉकलेट का होता है प्रोडक्शन

Chocolate Consumption: विश्व के अलग-अलग देशों में चॉकलेट के दीवानों की कमी नहीं है, इसी कारण हर वर्ष लाखों टन चॉकलेट का प्रोडक्शन होता है। यही वजह है जिसके कारण चॉकलेट की मांग हाल के वर्षों में बढ़ी है। इसके लिए चॉकलेट से जुड़ी कई धारणाएं हैं।

लोगों का मानना हैं चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। यहां तक मानना एक धारणा यह भी है कि चॉकलेट खाने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे अधिक चॉकलेट कहां खाया जाता है?

चॉकलेट के शौकीन दुनियाभर में लोगों की कमी नहीं है। यही कारण है कि हर वर्ष लाखों किलो चॉकलेट लोग चट कर जाते हैं। अलग-अलग देश में खास फ्लेवर की चॉकलेट बनाई जाती है, जिसे लोग भी काफी पसंद करते हैं। लोगों का दिन का सेलिब्रेशन बिना चॉकलेट के नहीं होता है, चाहे फिर किसी का जन्मदिन हो या फिर पहली डेट, चॉकलेट हर जगह मिठास छोड़ती है।

स्विट्जरलैंड वो देश है, जहां के हर वर्ष सबसे अधिक चॉकलेट खाते हैं। यहां लोगों को चॉकलेट सबसे अधिक पसंद है। यहां हर वर्ष प्रति व्यक्ति सबसे अधिक 10 किलो तक चॉकलेट खा लेता है। इससे यहां चॉकलेट की दीवानगी समझी जा सकती है।

स्विट्जरलैंड के लोग चॉकलेट के टेस्ट और उसकी खुशबू के बड़े ही दीवाने हैं। यहां एक वर्ष में एक व्यक्ति औसतन 8 किलो चॉकलेट खा जाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार 2017 में यहां प्रति व्यक्ति 8 किलो चॉकलेट की खपत हुई। अगर बात करें भारत और चीन जैसे देशों की तो यहां की आबादी 130 करोड़ से भी अधिक है। इन देशों में भी चॉकलेट का बाजार बढ़ता ही जा रहा है।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply