Please assign a menu to the primary menu location under menu

HealthTrending

आज ही अपना लें यह तरीका, गाय के दूध में भी आएंगे भैंस जितने फैंट

हमारे देश में पशुपालन बड़े स्तर पर किया जाता है। यह किसानों की आजीविका का भी मुख्य स्त्रोत माना जाता है। दुग्ध उत्पादन इसका एक अंग है। बहुत से किसान दूध को काफी अच्छी कीमत में बेचते हैंतो कुछ किसानों को पशुओं के दूध की मात्रा तथा दूध का फैट बढ़ाने में समस्या का सामना करना पड़ता है।

अतः आज हम आपको यहां कुछ उपाय बता रहें हैं। जिसकी सहायता से आप अपने पशु के दूध की मात्रा तथा उसके दूध का फैट आसानी से बढ़ा सकते हैं।

फैट को बढ़ाने वाले उपाय

आपको बता दें कि भैसे गायों की अपेक्षा अधिक मात्रा में तथा अधिक फैट वाला दूध देने में सक्षम होती हैं। इसके अलावा पशुओं की उम्र, स्वास्थ्य, प्रजाति आदि भी उनके दूध को प्रभावित करती हैं। अतः यदि आप अपने पशु के दूध का फैट बढ़ाना चाहते हैं तो उसको हरे चारे में सूखा चारा मिलाकर दें। इससे उसके दूध में फैट की मात्रा में बढ़ोतरी होगी। यदि आप अपने पशु की दूध की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो आप एक दिन में तीन बार अपने पशु का दूध दोहन करें। इससे आपके पशु में दूध की मात्रा बढ़ेगी।

दूध में इस प्रकार से बढ़ाएं वसा
आप यदि अपने पशु के दूध में वसा को बढ़ाना चाहते है तो आप उसको 60% हरा चारा तथा 40% सूखा चारा दें। इसके अलावा आप सरसो की खादी भी पशु को सेवन कराएं। यदि आपका पशु कम दूध दे रहा है तो आप उसके चारे में तारा मीरा को शामिल करें। ध्यान दें कि दूध निकालने से पहले पशु को कभी पानी को न पिलाएं। इससे दूध में फैट की मात्रा घट जाती है। इस बात पर भी ध्यान दें कि पशुओं का आवास, उनकी स्वास्थ्य आदतें भी उनके दूध उत्पादन को प्रभावित करती हैं। अतः इन उपायों को अपनाने से आप अच्छा दूध अपने पशु से ले सकते हैं।

Sumit Dhiman
the authorSumit Dhiman

Leave a Reply