Please assign a menu to the primary menu location under menu

HealthTrending

हवन के बिना पूरा नहीं माना जाएगा नवरात्रि व्रत, जाने विधि और शुभ मुहूर्त

Auto Draft
Auto Draft

Navratri Havan 2023: इन दोनों नवरात्रि चल रहे हैं नवरात्रि में माता रानी की पूजा अर्चना करना बहुत ही शुभ माना जाता है जो कोई नवरात्रि व्रत रहता है उसे कन्या पूजन और हवन जरूर करना चाहिए। हवन के माध्यम से नवग्रह और देवी देवताओं को प्रसन्न करने का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। इस अवसर पर कन्या पूजा और हवन को महत्वपूर्ण माना जाता है जिसे पूजा का विशेष फल मिलता है। अगर आप नवरात्रि व्रत रख रहे हैं या नहीं रख रहे हैं फिर भी आपको माता रानी का हवन जरूर करना चाहिए ऐसा करने से सभी देवी देवता आप पर प्रसन्न होंगे। हवन एक पवन विधि है जिससे धार्मिक आध्यात्मिक शुद्धि प्राप्ति होती है और इससे नवग्रह देवी देवता प्रसन्न होते हैं। आइए आगे नवरात्रि हवन का शुभ मुहूर्त जानते हैं।

 

जाने शुभ मुहूर्त

इस साल दुर्गा अष्टमी 22 अक्टूबर महानवमी 23 अक्टूबर को है इस साल नवरात्रि हवन के लिए इन दिनों का समय सुबह 6:26 से शाम 6:44 तक है। नवरात्रि हवन पहले दिन से महानवमी तक किया जा सकता है। लेकिन अधिकतर लोग इसे दुर्गा अष्टमी और महानवमी पर ही करते हैं। हवन के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री चाहिए जैसे हवन कुंड कुश का आसन, चंदन, चावल, सूखा, नारियल, गाय का घी ,लोबान, गूगल ,नीम की सूखी लकड़ी आदि चीजों की जरूरत पड़ती है।

हवन की विधि

अगर आप हवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक शुद्ध स्थान पर हवन कुंड को स्थापित करना होगा। उसके बाद हवन कुंड में सूखी लकड़ी और गाय के ऊपर रखें और उस पर घी डालकर आग जलाएं। वायुमंडल में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है धीरे-धीरे हवन सामग्री को आग में डालते हुए मंत्रोच्चार करना चाहिए। हवन समाप्ति के बाद देवी देवताओं से प्रार्थना करनी चाहिए कि वे उनका परिवार हमेशा स्वस्थ रखें सुख शांति बनी रहे। उसके बाद आरती करें और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करें।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply