Please assign a menu to the primary menu location under menu

ChambaCricketHealthHimachalKangraShimlaTrending

चुपके से फोन के कैमरे से कॉल्स रिकॉर्ड कर रहा ये ऐप, फाटफट ऐसे करें चेक


New Malware Attack: आज के समय स्मार्टफोन आम लोगों की जरुरत बन गया है। इसके पीछे का सबसे जरुरी कारण है लोग इसके द्वारा अपने जरुरी कामों को आसानी से कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपको पता चलें कि आपके मोबाइल में लगे कैमरे की मदद से कोई आपको सारी डिटेल को रिकॉर्ड कर रहा हो तो आपको कैसा लगेगा।

आपको बता दें आपकी फोन में लगे कैमरे के इस्तेमाल से कॉल्स को रिकॉर्ड करने जैसे काम चोरी छिपे कर रहा है तो इससे खतरनाक नहीं हो सकता है। साइबर सेफ्टी ने एक ऐसी ही एड्रॉइड बैंकिंग स्पाई नोट के बारे में चेतावनी दी है जो कि ऐप्स में छुपकर आपकी जासूसी कर रहा है।

एक्सपर्ट की मानें तो ये मालवेयर स्मार्टफोन के दूसरे सॉफ्टवेयर की अपडेट की कॉपी करते हुए स्पेशनल एक्सेस ले लेता है। एक बार इतना होने के बाद इसका उद्देश्य टेक्स्ट मैसेज और जरुरी बैंकिंग इन्फॉर्मेशन चोरी करना होता है।

साइबर सेफ्टी के एक्सपर्ट कहते हैं कि मालवेयर ऐप्स में चुपके से डिवाइस में लगा कैमरा एक्सेस करने और कॉल्स रिकॉर्ज करने जैसे काम कर सकते हैं।

ऐसे फैल रहा खतरनाक मालवेयर

वहीं पता चला है कि इस मालवेयर को फेक टेक्स्ट मैसेज के द्वारा फैलाया जा रहा है। यूजर्स मैसेज के साथ में भेजे गए लिंक पर टैप करने को कहते हैं और ऐप के रूप में मालवेयर को फोन में डाल देते हैं।

इस रिसेंट ऐप्स और होम स्क्रीन पर छुप जाता है, जिससे सिक्योरिटी सिस्टम्स इसे नहीं पकड़ पाता है और न ही रोक पाते हैं। वहीं खबरनाक बात ये है कि इसके द्वारा पर्सनल कन्वर्सशंस और चोरी छिपे किया जा सकता है।

फोन में चुपके से रहता है खतरा

वहीं रिसर्चर ने बताया है कि ये मालेवयर हमेशा एक्टिव नहीं रहता है और डिवाइस में पहुंचने के बाद चुपके से रहता है। इसके बाद किसी भी प्रकार के एक्सटर्नल ट्रिगर के साथ में एक्टिव किया जा सकता है।

ये खास ढ़ंग से स्पेशली परमीशंस उपयोग करता है और साउंड रिकॉर्डिंग से लेकर स्क्रीनशॉट्स तक का कैप्चर कर सकता है। इस ऐप को फोन की सेटिंग्स में जाकर हटाना और भी आसान नहीं है और ये खुद को छिपा लेता है।

ऐसे डिलीट करें ऐप से

अगर आप फोन को चेक करना चाहते हैं कि डिवाइस में जासूसी करने वाला मालवेयर मौजूद है या फिर नहीं और उसके हटाना चाहते हैं तो काफी तरीकों को आजमा सकते हैं। मालवेयर को डिलीट करने के लिए ऐप को डिलीट या फिर अनइस्टॉल कर दिया जाएगा।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply