Please assign a menu to the primary menu location under menu

ChambaCricketHealthHimachalKangraShimlaTrending

इस पत्ती को चबाकर सोने से 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, जानिए कैसे


Drumsticks for hair : बाल की लंबाई बढ़ाने के लिए आपने बहुत से नुस्खे आजमाएं होंगे। आपने अपने बालों में हेयर मास्क का भी प्रयोग किया होगा। लेकिन अब आप इस जादुई पत्ती को खाकर देखिए आपको बहुत अच्छा नतीजा मिलेगा। हम जिस पत्ती के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी ग्रेवी वाली सब्जी और चोखा बड़े ही चाव से लोग खाते हैं। यहां हम पर सहजन की पत्ती (Moringa leaves) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सब्जी को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक के नाम से जाना जाता है। इसकी हरी पत्तियों को रोज रात में सोने से पहले खाने से आपके बाल एक महीने में, काले लंबे और घने हो सकते हैं।

  • सहजन की पत्तियां आयरन (iron for hair) का अच्छा स्त्रोत होती है। वहीं, इसमें विटामिन A, B,C बायोटिन और एमीनो एसिड भी अच्छी मात्रा में मिलता है, जो हेयर फॉलिकल्स को ठीक कर कोलेजन का उत्पादन करते हैं।
  • कोलेजन बाल और त्वचा दोनों की चमक बनाए रखने का काम करता है। सहजन की पत्तियों को पीसकर लेप बनाकर बालों में लगाने से आपको स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा जिसके कारण आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और मजबूत हो जाएंगे।
  • अगर आप रोज मास्क नहीं लगा पाते हैं तो रोज रात में सोने से पहले इसकी पत्तियां चबा लीजिए। इसकी पत्तियों का इस तरीके से सेवन बाल की लंबाई तो बढ़ाएगा ही साथ ही साथ में इन्हें काला भी करेगा। वहीं, इन पत्तियों को चबाने से त्वचा भी चमकदार और बेदाग होती है।
  • जिन लोगों को हेयरफॉल (how to stop hair fall) हो रहा है उन्हें तो ये पत्तियां अवश्य रात में खाकर सोना चाहिए। हेयर फॉल को रोकने के लिए काफी असरदार है। बता दें कि मोरिंगा या सहजन की पत्तियां कैराटीन का भी उत्पादन करती हैं, जो हेयर ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
  • मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना कर इसमें एसेंशियल ऑयल में मिला लीजिए। इसके बाद बालों में लगा लीजिये। यह आपके बाल मुलायम तो करेगा ही साथ ही साथ काले और घने भी बनाएगा। आप आज से ही इस नुस्खे को अपनाना शुरू कर दीजिए, फिर बालों में देखिए इसका कमाल।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply