सरकार ने खेती, खास तरह के कंस्ट्रक्शन और रखरखाव के कामों समेत कई सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ता में बदलाव किया है. यह बदलाव 1 अक्टूबर, 2026 से लागू हो गया है और इससे अलगअलग स्किल कैटेगरी वाले कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ गई है. यह बदलाव 30 जून, 2026 तक इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए औसत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के 424.80 से बढ़कर 431.42 होने के आधार पर किया गया है, जिससे इंडेक्स में 6.62 पॉइंट की बढ़ोतरी हुई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वीडीए होता क्या है और इसके अलग अलग कैटेगिरी के वर्कर्स की सैलरी प्रति दिन के हिसाब से कितनी बढ़ गई है.

VDA क्या है?
किसी वर्कर को मिलने वाली कम से कम मजदूरी तय करने के लिए बेसिक वेज में VDA जोड़ा जाता है. यहां अलगअलग लेवल के वर्कर्स के लिए बदली हुई कम से कम बेसिक पे दी गई है.
खेतीबाड़ी: 1 अक्टूबर, 2026 से कुल कम से कम मजदूरी
उदाहरण के लिए, एरिया A में बिना हुनर वाले खेतीबाड़ी के वर्कर की कम से कम मजदूरी 537 रुपए प्रति दिन होगी, जिसमें 333 रुपए बेसिक वेज और 204 रुपये VDA शामिल होंगे.
लेबर ब्यूरो के बयान के अनुसार, एरिया A में बहुत ज्यादा हुनर वाले खेतीबाड़ी के वर्कर को 705 रुपए प्रति दिन की कम से कम मजदूरी मिलेगी, जिसमें 438 रुपए बेसिक वेज और 267 रुपए VDA शामिल होंगे.
खेतिहर मजदूरों के लिए VDA
| मजदूर की श्रेणी | क्षेत्र A | क्षेत्र B | क्षेत्र C |
| अनस्क्ल्डि | 204 | 188 | 186 |
| सेमीस्क्ल्डि/अनस्क्ल्डि सुपरवाइजरी | 223 | 204 | 189 |
| स्क्ल्डि/क्लेरिकल | 242 | 223 | 204 |
| हाई स्क्ल्डि | 267 | 248 | 223 |
| मजदूर की श्रेणी | क्षेत्र A | क्षेत्र B | क्षेत्र C |
| अनस्क्ल्डि | ₹333 + ₹204 = ₹537 | ₹303 + ₹188 = ₹491 | ₹300 + ₹186 = ₹486 |
| सेमीस्क्ल्डि/अनस्क्ल्डि सुपरवाइजरी | ₹364 + ₹223 = ₹587 | ₹335 + ₹204 = ₹539 | ₹307 + ₹189 = ₹496 |
| स्क्ल्डि/क्लेरिकल | ₹395 + ₹242 = ₹637 | ₹364 + ₹223 = ₹587 | ₹334 + ₹204 = ₹538 |
| हाई स्क्ल्डि | ₹438 + ₹267 = ₹705 | ₹407 + ₹248 = ₹655 | ₹364 + ₹223 = ₹587 |
निर्माण कार्य में लगे मजदूर: रिवाइज्ड VDA और न्यूनतम मूल वेतन
VDA में संशोधन उन मज़दूरों पर भी लागू होता है जो सड़कों, रनवे और इमारतों के निर्माण या रखरखाव, और साथ ही कुछ खास यूटिलिटी कार्यों में लगे हैं. इसमें जमीन के नीचे बिजली और कम्युनिकेशन के केबल, बिजली की लाइनें, पानी की सप्लाई लाइनें और सीवरेज पाइपलाइनें बिछाने जैसे काम शामिल हैं. निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के लिए संशोधित VDA इस प्रकार है:
| मजदूर की श्रेणी | क्षेत्र A | क्षेत्र B | क्षेत्र C |
| अनस्क्ल्डि | ₹317 | ₹267 | ₹215 |
| सेमीस्क्ल्डि/अनस्क्ल्डि सुपरवाइजरी | ₹354 | ₹300 | ₹251 |
| स्क्ल्डि/क्लेरिकल | ₹387 | ₹354 | ₹300 |
| हाई स्क्ल्डि | ₹418 | ₹387 | ₹354 |
निर्माण कार्य: 1 अक्टूबर से कुल न्यूनतम वेतन
| मजदूर की श्रेणी | क्षेत्र A | क्षेत्र B | क्षेत्र C |
| अनस्क्ल्डि | ₹523 + ₹317 = ₹840 | ₹437 + ₹267 = ₹704 | ₹350 + ₹215 = ₹565 |
| सेमीस्क्ल्डि/अनस्क्ल्डि सुपरवाइजरी | ₹579 + ₹354 = ₹933 | ₹494 + ₹300 = ₹794 | ₹410 + ₹251 = ₹661 |
| स्क्ल्डि/क्लेरिकल | ₹637 + ₹387 = ₹1,024 | ₹579 + ₹354 = ₹933 | ₹494 + ₹300 = ₹794 |
| हाई स्क्ल्डि | ₹693 + ₹418 = ₹1,111 | ₹637 + ₹387 = ₹1,024 | ₹579 + ₹354 = ₹933 |
इसलिए, क्षेत्र A में एक अनस्क्ल्डि निर्माण मज़दूर का न्यूनतम वेतन 1 अक्टूबर से 840 रुपए प्रति दिन होगा. ये खबर आप हिमाचल से में पढ़ रहे हैं। उसी क्षेत्र में एक हाई स्क्ल्डि मजदूर के लिए न्यूनतम वेतन 1,111 रुपए प्रति दिन होगा.
VDA की गणना कैसे की जाती है?
VDA एक वेरिएबल पे है जो कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स से जुड़ा होता है. सैलरी में VDA का मतलब ‘वेरिएबल डियरनेस अलाउंस’ है. यह महंगाई से जुड़ी एक ऐसी राशि है जिसे कर्मचारियों की सैलरी में इसलिए जोड़ा जाता है ताकि जीवनयापन की लागत में होने वाले बदलावों की भरपाई की जा सके.
यह इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए औसत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर तय होता है. 30 जून, 2026 तक यह इंडेक्स 424.80 से 6.62 अंक बढ़कर 431.42 हो गया .
मिनिमम वेजेज एडवाइजरी बोर्ड के फैसले के अनुसार, संशोधित VDA को अगले उच्चतर रुपए में राउंडऑफ किया गया है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि VDA न्यूनतम वेतन का केवल एक हिस्सा है. अंतिम न्यूनतम वेतन की गणना मूल वेतन में लागू VDA को जोड़कर की जाती है.



