Tech

iQOO Z6 Lite 5G रिव्यु: मध्यम उपयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, बैटरी भी दमदार

iQOO Z6 Lite 5G Review: कैसा है इस फोन की डिस्प्ले, कैसी है डिजाइन, कैसी है बैटरी, परफॉर्मेंस और कैमरा ये सब हम अपने रिव्यू में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं iQOO Z6 Lite 5G का हमारा रिव्यु।

आईक्यूओओ जेड6 लाइट 5जी को कुछ दिन पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है। इस फोन की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है। यह एक नया बजट 5जी फोन है जो 6 जीबी तक रैम के साथ आता है। साथ ही इसमें और भी कई दमदार फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन क्या ये विशेषताएं वास्तव में मजबूत हैं? हमने कुछ समय के लिए आईक्यूओओ जेड 6 लाइट 5 जी का उपयोग किया। इस फोन का डिस्प्ले कैसा है, डिजाइन कैसा है, बैटरी, परफॉर्मेंस और कैमरा कैसा है, हम आपको अपने रिव्यू में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं आईक्यूओओ जेड6 लाइट 5जी का हमारा रिव्यू।

iQOO Z6 Lite 5G is getting a discount of Rs 2, 500 during the first sale, know the offer in detail - iQOO Z6 Lite 5G की पहली सेल में मिल रहा

आईक्यूओओ जेड 6 लाइट 5 जी का डिजाइन और डिस्प्ले:
पहले डिजाइन की बात करते हैं। हमें इस फोन का मिस्टिक नाइट वेरिएंट मिला है। फोन का बैक पैनल काफी फिसलन भरा है। लेकिन मुझे देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। फोन का लुक बाकी आईक्यूओओ बजट फोन से मिलता-जुलता है। फोन का बैक पैनल प्लास्टिक से बना है लेकिन यह काफी अच्छा लगता है। यह शिमरी लुक के साथ आता है। फोन की ग्रिप तभी सही होगी जब आप इसे फोन के कवर के साथ इस्तेमाल करेंगे। इसका बैक पैनल लाइट में दिखे तो यह काफी चमकता है। फोन के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। साथ ही इसकी सिम ट्रे ऊपर की तरफ है। इसमें चार्जिंग पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और नीचे की तरह स्पीकर ग्रिल है। कुल मिलाकर, मुझे इसका डिजाइन पसंद आया।

आईक्यूओओ जेड6 लाइट 5जी डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.58 इंच का एलसीडी एफएचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। फोन का डिस्प्ले फीचर जिस कीमत पर लॉन्च किया गया है, उस पर अच्छे से दिया गया है। फोन में आप किसी भी प्लैटफॉर्म पर मूवी या सीरीज देख सकते हैं, आपको अच्छी क्वॉलिटी मिलेगी। हां, थोड़ी कमी जरूर होगी। मुझे कहीं न कहीं लगा कि अगर थोड़ी बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी होती तो एक्सपीरियंस और भी बढ़ जाता। जब फोन धूप में लिया जाएगा तो फोन की ब्राइटनेस फुल होनी चाहिए।

आईक्यूओओ जेड 6 लाइट 5 जी: प्रदर्शन
यह दुनिया का पहला फोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 4 जेन-1 प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें 6 जीबी तक रैम और 128 जीबी तक स्टोरेज दी गई है। इस फोन के बारे में अपने मल्टीटास्किंग अनुभव के बारे में बात करते हुए, मैंने हर दिन औसत या औसत से थोड़ा अधिक काम किया। मैंने इस फोन पर बहुत भारी काम नहीं किया। मैंने इसे अपने प्राथमिक उपकरण के रूप में काम किया। अगर आपको फोन में ब्राउजिंग, मैसेजिंग, थोड़ा सा गेमिंग और फोटोग्राफी पसंद है तो यह फोन इन कामों के साथ अच्छा काम कर सकता है। मुझे लगता है कि अगर फोन बहुत भारी काम नहीं करता है, तो फोन औसत उपयोग के लिए एकदम सही विकल्प है।

iQOO Z6 Lite 5G, सबसे शक्तिशाली कम लागत वाला स्मार्टफोन जल्द…

गेमिंग की बात करें तो मैंने फोन में ज्यादा हैवी गेमिंग नहीं की, लेकिन मैंने जो भी किया, उसका एक्सपीरियंस अच्छा रहा। हैवी गेमिंग की उम्मीद करना सही नहीं होगा लेकिन मैंने इसमें रेसिंग गेम्स खेले। इस दौरान अनुभव अच्छा रहा। रिफ्रेश 120 हर्ट्ज़ था, इसलिए ग्राफिक्स की क्वालिटी अच्छी थी। अगर फोन में एमोलेड पैनल मौजूद होता तो शायद एक्सपीरियंस दोगुना हो जाता। सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन में लेटेस्ट एंड्रॉयड 12 दिया गया है। इस वजह से फोन में कई लेटेस्ट ऐंड्रॉयड फीचर्स दिए गए हैं जो फोन की मस्ती को दोगुना कर देते हैं। फोन में बहुत सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स हैं, जिनमें से ज्यादातर मेरे काम के नहीं थे, इसलिए मैंने उन्हें डिलीट कर दिया।

आईकू ज़ेड6 लाइट 5जी: कैमरा
फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका पहला सेंसर 50 मेगापिक्सल का है। वहीं दूसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है। मुझे फोन के रियर कैमरे से ज्यादा उम्मीद नहीं थी। लेकिन इस कीमत के हिसाब से कंपनी ने काफी अच्छी क्वालिटी दी है। दिन की रोशनी की बात करें तो फोन से अच्छे शॉट्स लिए जा सकते हैं। प्राइमरी कैमरे और 50 मेगापिक्सल मोड से ली गई तस्वीरें काफी मिलती-जुलती हैं। अंतर ढूंढना मुश्किल है। लेकिन रात की रोशनी में आपको उतने अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। फोटो में आपको ज्यादा शोर देखने को मिलेगा। हालांकि बजट के हिसाब से पिक्चर क्वालिटी ठीक है।

मैक्रो सेंसर्स की बात करें तो इसके मैक्रो सेंसर्स ने बहुत अच्छा काम नहीं किया है। मैक्रो सेंसर से ली गई तस्वीरों में आपको डिटेलिंग नहीं मिलेगी। फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है। आपको सेल्फी सही मिलेगी। बहुत ज्यादा उम्मीद न करें।

आईकू ज़ेड6 लाइट 5जी: बैटरी
पावर बैकअप के लिए फोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन की बैटरी के स्थायित्व की बात करें तो अगर आप औसत फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बैटरी 1 से डेढ़ दिन तक चल सकती है। वहीं, अगर फोन पर भारी काम किया जाता है तो इसकी बैटरी एक दिन तक चलेगी। फोन की बैटरी को चार्ज होने में करीब दो घंटे का समय लगता है। मुझे इस कीमत पर बैटरी के बारे में कोई शिकायत नहीं है।

आईक्यूओ जेड 6 लाइट 5 जी: हमारा निर्णय
फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है। वहीं, इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 15,499 रुपये है। अगर आपका बजट एक जैसा है और आप अपने या अपने माता-पिता के लिए फोन लेना चाहते हैं जिसकी परफॉर्मेंस अच्छी है, बैटरी ठीक है और डिस्प्ले भी ठीक है तो आप इस फोन को अपनी बकेट लिस्ट में रख सकते हैं।

Leave a Reply