Please assign a menu to the primary menu location under menu

HimachalRashifalTrending

Chanakya Niti : बसे बसाए घर को बर्बाद कर देती हैं ऐसी महिलाएं, जान लें क्या है इनकी पहचान

Chanakya Niti : बसे बसाए घर को बर्बाद कर देती हैं ऐसी महिलाएं, जान लें क्या है इनकी पहचान
Chanakya Niti : बसे बसाए घर को बर्बाद कर देती हैं ऐसी महिलाएं, जान लें क्या है इनकी पहचान

Chanakya Niti for women : जीवनसाथी चुनना एक बहुत बड़ा टास्क होता है क्योंकि जिसे आप चुनते है उसके साथ आपको बाकी का जीवन व्यतीत करना होता है। इसलिए ऐसे में की गई एक गलती आपको जीवनभर के लिए पछतावे में ड़ाल सकती है। इसलिए आज हम आपको आचार्य चाणक्य की उन नीतियों (Acharya Chanakya’s policies) के बारे में बताने वाले है जो कि आपको एक बेहतर पार्टनर चुनने और गलत चुनाव से बचाने में आपकी मदद करने वाली है।

महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (aacharya chanakya niti) के बारे में हर कोई जानता ही है। इनकी नीतियां हर एक क्षेत्र में लोगों के बेहद काम आती है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) को विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में से एक माना जाता है। इनकी दूरदर्शी नीतियां किसी भी व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं और विघ्नों से बचा सकती हैंद्ध चाणक्य ने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज, जीवन, पैसे, सेहत से जुड़े सभी पहलुओं पर प्रकाश डाला है, जिनका स्मरण आज भी लोग करते हैं। आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti in hindi) ने अपने ग्रंथ में उन महिलाओं का भी उल्लेख किया है जो घर को तहस-नहस कर देती हैं। उनकी पहचान कैसे करें इसका तरीका उन्होंने बताया है।

लंबी गर्दन वाली महिलाएंहोती है ऐसी

आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में इस बात का उल्लेख किया है कि छोटी गर्दन वाली महिलाएं अक्सर शांत स्वभाव की होती हैं। इनका लक काफी अच्छा होता है वहीं इनके साथ रहने वाले को लाभ मिलता है। वहीं लंबी गर्दन वाली महिलाएं चालाक होती हैं। ये हमेशा खुद का सोचती हैं और घर को बर्बाद (these women ruin the house) कर देती हैं।

चपटी हथेली वाली महिलाएं का स्वभाव

अगर आपको नही पता तो बता दें कि कहते हैं हथेली का उभरा हुआ होना अच्छा माना जाता है। ऐसे में चपटी हथेली वाली महिलाएं (women with flat palms) लक के मामले में बेचारी होती हैं। इन्हें जीवन में सुख कम और दुख अधिक मिलता है। ये अक्सर आर्थिक संकट से जूझती हैं। इसके साथ ही इनके साथ वाले लोगों का भी लक खराब हो जाता है।

ग्रे रंग की आंखों वाली महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते है कि ग्रे रंग की आंखों वाली महिलाएं (gray eyed women) परिवार को जोड़कर रखने के लिए अच्छी मानी जाती हैं, वहीं पीली रंग की आंखों वाली महिलाएं अक्सर बीमार रहती हैं, जिसके चलते इनका अधिकतर पैसा बीमारी में लगता है। ऐसे में पति कंगाली पर आ जाता है।

लंबी उंगली वाली औरतें स्वभाव में होती है ऐसी

आचार्य चाणक्य की नीतियों (Acharya Chanakya’s policies) की मानें जिन औरतों के पैर की उंगलियां अंगूठे से लंबी होती हैं वो परिवार के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं। ऐसा मानान होता है कि ये लड़ाकू होती हैं और हमेशा घर में कलह मचा कर रखती हैं। इनका गुस्सा हमेशा इनकी नाक पर होता है, जिससे ये सामने वाले का जीवन तहस-नहस देती हैं।

जिनके दांत में होता है गैप…

आचार्य चाणक्य के अनुसार चौड़े दांत वाली महिलाओं का अधिकतर जीवन दुख के साए में बीतता है। ये गुस्सैल और चिड़चिड़े स्वभाव (angry and irritable nature of women) की होती हैं। ऐसे में ये परिवार को बर्बाद कर देती हैं और सही फैसले नहीं ले पाती हैं।

जिन महिलाओं की ठोड़ी पर डिम्पल

बता दें कि चाणक्य नीति (chanakya niti on women) के अनुसार जिन महिलाओं की ठोड़ी पर डिंपल पड़ता है वह काफी खुशमिजाज और वफादार होती हैं। ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत दयालु किस्म की होती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, वो बहुत बेहद भाग्यशाली होती हैं। लंबी ठोड़ी वाली महिलाएं सांसारिक सुखों की ओर आकर्षित होती हैं।

महिलाओं के होंठ बताते हे ये राज

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि होठों को देखकर किसी महिला के स्वभाव के बारे में पता (Know about a woman’s nature by looking at her lips) किया जा सकता है। चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं के होंठ पतले और लाल होते हैं उनका स्वभाव अपने घरवालों और पति के प्रति बहुत अच्छा होता है।

ऐसी औरतें अपने पति को बेहद प्यार करने वाली होती हैं। इन महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी अच्छी रहती है। इसके अलावा, जिन महिलाओं के होंठ मोटे और गहरे रंग के होते हैं उनकी लाइफ में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं। ऐसी औरतों की अपने पति से हर बात पर बहस होती है।

महिलाओं की भौहें खोलती हैं सारे राज

आचार्य चाणक्य (Aacharya chanakya) ने अपनी नीति में कहा गया है कि जिन महिलाओं की आईब्रो (women’s eyebrows depict behaviour) यानी भौहें व्यवस्थित और धनुष आकार वाली होती हैं वह बहुत चरित्रवान होती हैं। ऐसी महिलाएं व्यवहार से अच्छी होती हैं। वहीं जिन औरतों की आईब्रो लंबी, मोटी या टूटी हुई होती हैं वो महिलाएं स्वभाव से बेहद सख्त होती हैं। जिन औरतों की नाक के ऊपर दोनों तरफ से भौहें मिलती है, उनकी शादीशुदा जिंदगी ज्यादा खुशहाल नहीं होती।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply