Breaking News

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, इन रोगों का इलाज करता है मुनक्का,,.

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, इन रोगों का इलाज करता है मुनक्का

मुनक्के के कई फायदों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन अगर इन मुनक्कों का कुछ खास तरीके से सेवन किया जाए तो ये आपकी कई बीमारियां दूर कर सकते हैं। आचार्य बालकृष्ण के अनुसार कई तरह से मुनक्के का इस्तेमाल किया जा सकता है और अलग अलग तरीकों से इसका इस्तेमाल करके कई बीमारियों का इलाज भी हो सकता है। आइए जानते हैं आचार्य बालकृष्ण के अनुसार किस तरह से मुनक्के का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।शारीरिक कमजोरी के लिए फायदेमंद- नशे के कारण शरीर में आई व्याधियों को दूर करने में मुनक्का बहुत लाभकारी है। व्यसनों से मुक्ति के लिए भी मुनक्के का प्रयोग करें। मुनक्का, दालचीनी, छोटी ईलाइची और कालीमिर्च इन सभी को उचित मात्रा में लेकर पीस लें। उसके बाद इस मिश्रण की गोलियां बनाकर चूसने से गुटखा, पान मसाला और तंबाकू जैसे व्यसनों से आप आपने आप को मुक्त कर पाएंगे और इनसे जो दुष्प्रभाव शरीर में आ गए हैं वो भी दूर हो जाएंगे।

नकसीर में मुनक्के का इस्तेमाल- अगर नकसीर की शिकायत रहती हो तो रात को 4-5 मुनक्के भिगो दें और नियमित रुप से सुबह इसका सेवन करने से बार-बार होने वाली नकसीर की दिक्कत दूर हो जाएगी।

खांसी में भी लाभदायक- मुनक्के खांसी में भी काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आपको सूखी खांसी की शिकायत है तो बिना बीज वाले मुनक्के, काली मिर्च, पिप्पली और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर चटनी जैसा बना लें। उसके बाद जब यह मिश्रण थोड़ा सूख जाए तो इसकी गोलियां बनाकर रख लें और इन गोलियों को चूसने से हर प्रकार की खांसी से निजात मिलेगा।

भूख बढ़ाने में सहायक- अगर आपको भूख कम लगती है तो रात को सोने से पहले मुनक्के को दूध के साथ उबालकर प्रयोग करें। इसके बाद इसका नियमित रुप से सेवन करें, जिससे आपकी भूख भी बढ़ेगी और पेट भी साफ रहेगा।

दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद- मुनक्का आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दिल की धड़कन बढ़ने या दर्द होने पर 8-10 मुनक्के और 2 लौंग पानी में उबालें। उसके बाद मुनक्के को मसलकर उस पानी को छान लें और इस पेय को चाय की तरह प्रयोग करने से दिल की घबराहट और दर्द में फायदा मिलता है।

0 Comments

Advertisement

Type and hit Enter to search

Close