Cricket

विश्व क्रिकेट के ‘सिकंदर’ बने रजा, विराट कोहली का खास वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

टी20 विश्वकप में बड़ा उलटफेर करते हुए जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से हराकर दिया. इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे ने इतिहास रच दिया. यह टी20 विश्वकप में पहला मौका है जब पाकिस्तान को जिम्बाब्वे से शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

इस हार के बाद पाकिस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है. अब उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. वहीं जिम्बाब्वे की इस जीत के हीरो पाकिस्तान मूल के दिग्गज क्रिकेट सिकंदर रजा रहे. जिन्होने इस मैच में करिश्माई गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी ने मैच का रूख ही पलट दिया. रज़ा को मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गए. ऐसा होने के साथ ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

सिकंदर रजा अब एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. ऐसा कर उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. रजा साल 2022 में अबतक कुल 7 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने में सफल रहे हैं.

वहीं, कोहली ने साल 2016 में 6 बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवार्ड अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. इसके अलावा 2021 में युगांडा के दिनेश नकरानी भी 6 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने में सफल रहे हैं.

इसके साथ-साथ सिकंदर रजा टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड जीतने में भी सबसे आगे हैं. वो ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप में तीन बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीत चुके हैं. वहीं, 2016 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली को 2 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला था.

Leave a Reply