Bollywood

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस: जानिए 23 सितंबर को ऐसे करें ऑनलाइन टिकट बुक

भारत में 23 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर दर्शकों को मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में जाकर महज 75 रुपये में फिल्म देखने का मौका मिलता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप सिर्फ 75 रुपये में ऑनलाइन मूवी टिकट बुक कर सकते हैं।

मिया यानी मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया 23 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाने जा रही है। इस इवेंट को सेलिब्रेट करने के लिए एमआईए दर्शकों को महज 75 रुपये में मूवी टिकट ऑफर कर रहा है। मूवी टिकट कल यानी 23 सितंबर, 2022 को देशभर के करीब 4000 सिनेमाघरों में महज 75 रुपये में उपलब्ध होंगे।

बता दें कि पहले राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाने की तारीख पहले 16 सितंबर, 2022 तय की गई थी, लेकिन फिर एमआईए ने इस तारीख को बढ़ाकर 23 सितंबर कर दिया और अब कल देशभर में राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर दर्शकों को कल ही 75 रुपये में फिल्म देखने का मौका मिलेगा। वहीं, आम दिनों में किसी को भी खरीदने के लिए दर्शकों को 300 से 1500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

23 सितंबर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय सिनेमा दिवस

एमआईए ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पहले 16 सितंबर को मनाया जाना था, लेकिन कई हितधारकों ने अनुरोध किया कि इस तारीख को बढ़ाया जाए ताकि अधिक से अधिक उपयोगकर्ता इस उत्सव में भाग ले सकें। इसी वजह से एमआईए ने 23 सितंबर 2022 को नेशनल सिनेमा डे मनाने का फैसला किया है।

ऐसे में दर्शकों के पास महज 75 रुपये में सिनेमा देखने का मौका है। एमआईए ने यह ऑफर पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल, मिराज, सिटीप्राइड, एशिया, मुक्ता ए2, मूवी टाइम, वेव, एम2के और डेलाइट जैसे थिटर्स सहित 4000 स्क्रीन्स पर दिया है। इन सभी में मूवी टिकट 75 रुपये में मिल रहा है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप सिर्फ 75 रुपये में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें

स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले पीवीआर, सिनेपोलिस आदि मल्टीप्लेक्स की वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: अपनी डिटेल्स भरकर लॉग-अप या रजिस्ट्रेशन करें.

चरण 3: फिर अपने शहर और उस क्षेत्र में मौजूद सिनेमाघरों का चयन करें।

चरण 4: अब उस फिल्म की खोज करें जिसे आप देखना चाहते हैं।

चरण 5: अब समय का चयन करें और फिर यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग या किसी भी माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आगे की प्रक्रिया करें।

आपको बता दें कि यूजर्स को किसी भी थर्ड पार्टी ऐप से टिकट बुक करने पर ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं। बुकमायशो जैसे प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने पर 75 रुपये के बाद भी कुछ अतिरिक्त शुल्क लगा सकते हैं। ऐसे में अगर यूजर्स को 75 रुपये के अलावा कुछ अतिरिक्त भुगतान नहीं करना है तो उन्हें सिनेमा दिवस पर मूवी थिएटर की वेबसाइट पर जाकर ही मूवी टिकट बुक कराना चाहिए।

Leave a Reply