Cricket

मैदान पर भिड़े पाक और अफगान खिलाड़ी, अब आईसीसी ने उठाया ये बड़ा एक्शन

अफगानिस्तान ने बुधवार को एशिया कप 2022 के चौथे सुपर-4 मैच में पाकिस्तान का सामना किया। आखिरी ओवर तक खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने 1 विकेट से जीत हासिल की। युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़कर पाकिस्तान की झोली में जीत दर्ज कराई। इस हार के साथ ही अफगानिस्तान और भारत दोनों एशिया कप 2022 के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए थे। मैच के दौरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खिलाड़ी आपस में भिड़ गए। आईसीसी ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की है।

आसिफ-फरीद के खिलाफ कार्रवाई

पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच के दौरान मैदान पर तीखी बहस हुई थी। पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली ने अफगानिस्तान के गेंदबाज फरीद अहमद मलिक से बहस के बीच उन्हें बल्ला दिखाया था। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल, 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आसिफ करीम जनत के हाथों लपके गए। आउट होने के बाद आसिफ और फरीद बीच ग्राउंड पर भिड़ गए। दोनों के बीच हाथापाई होने लगी। दोनों खिलाड़ी बेकाबू नजर आ रहे थे। इसके बाद अब आईसीसी ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली और अफगान गेंदबाज फरीद अहमद मलिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

आईसीसी के नियमों का उल्लंघन

बता दें कि आसिफ और फरीद के बीच बढ़ते विवाद को देखते हुए अंपायर ने दखल दिया था। वहीं साथी खिलाड़ियों ने भी दोनों को शांत कर के अलग कर दिया। इसके बाद 8 गेंदों पर 16 रन बनाने वाले आसिफ पवेलियन लौट गए। आसिफ के आउट होने के बाद पाकिस्तान को जीत के लिए 7 गेंदों में 12 रनों की दरकार थी। आईसीसी के अनुसार आसिफ ने आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.6 का उल्लंघन किया है जो खिलाड़ी और उसके सहयोगी स्टाफ से संबंधित है। दूसरी ओर फरीद ने अनुच्छेद 2.1.12 को तोड़ा है, जो खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, अंपायर और मैच रेफरी के साथ गलत शारीरिक व्यवहार से संबंधित है। ऐसे में आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर एक्शन लिया।

पवेलियन में भिड़े फैंस

पाकिस्तान को 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर 9वां झटका लगा। 200 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे आसिफ 8 गेंदों पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद नसीम शाह क्रीज पर आए। 20वें ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, जबकि अफगानिस्तान जीत से सिर्फ 1 विकेट दूर था. नसीम ने फजलहाक फारूकी के ओवर की पहली दो गेंदों पर दो शानदार छक्के लगाकर पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचाया। पाकिस्तान की जीत के बाद दोनों टीमों के फैंस के बीच विवाद हो गया था। इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे।

Leave a Reply