Cricket

भारत के ये 8 क्रिकेटर हैं ‘सरकारी बाबू’, करते हैं सरकारी पैसे से ऐशों-आराम, लिस्ट में हैं कई दिग्गज

टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारी कर रही है। क्रिकेटरों को क्रिकेट के अलावा अन्य पेशों में भी जाना जाता है। देश के लिए क्रिकेट खेलने वालों की पहचान न सिर्फ एक क्रिकेटर के तौर पर होती है बल्कि कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो क्रिकेट खेलने के साथ-साथ एक अलग पहचान भी रखते हैं।

क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो सरकारी पदों पर काबिज हैं। हम आपको ऐसे ही 7 भारतीय क्रिकेटरों से मिलवाने जा रहे हैं, जो देश के ‘सरकारी बाबू’ भी हैं यानी जो सरकारी नौकरियों में बड़े पदों पर तैनात हैं।

हरभजन सिंह- टीम इंडिया के महान स्पिन गेंदबाजों में से एक रहे हरभजन सिंह इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं। इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 711 विकेट लिए हैं। हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद मिला है।

केएल राहुल- टीम इंडिया के उपकप्तान और ओपनर राहुल ने क्रिकेट में काफी नाम कमाया है. कर्नाटक से भारतीय टीम का सफर पूरा करने वाले केएल राहुल की पहचान सलामी बल्लेबाज के तौर पर होती है। लेकिन, क्रिकेट के मैदान से परे राहुल भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई में बतौर असिस्टेंट मैनेजर काम कर रहे हैं.

युजवेंद्र चहल- टीम इंडिया के स्पिनर चहल भी एक सरकारी पद पर तैनात हैं। अपनी स्पिन से अच्छे बल्लेबाजों को चकमा देने वाले चहल टैक्स चोरों को भी पकड़ते हैं. चहल क्रिकेटर के अलावा इनकम टैक्स इंस्पेक्टर भी हैं।

उमेश यादव- उमेश यादव टीम इंडिया में तेज गेंदबाज हो सकते हैं। उमेश यादव भी सरकारी कर्मचारी हैं। केएल राहुल की तरह उमेश यादव भी आरबीआई में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर हैं।

एमएस धोनी- भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का सेना से लगाव किसी से छिपा नहीं है। यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के दिनों में उन्होंने सेना की वर्दी पहनी थी। धोनी भारतीय प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं।

जोगिंदर शर्मा- 2007 में भारत की टी20 वर्ल्ड कप जीत के नायकों में से एक जोगिंदर शर्मा ने अब क्रिकेट से खुद को दूर कर लिया है. जोगिंदर शर्मा अब हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं।

सचिन तेंदुलकर- शतकों का शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर भी सरकारी सेवा में कार्यरत हैं। अपने जमाने से बेहतरीन बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन हैं।

कपिल देव- टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का श्रेय कपिल देव को ही जाता है। भारत को पहली बार ओडी विश्व चैंपियन बनाने वाले कैप्टन कपिल देव भारतीय प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं।

 

 

Leave a Reply