Cricket

पाकिस्तान अंपायरिंग की गलती से जीता या भारत की फील्डिंग गलती से?

हमने आज सुपर फोर का दूसरा मैच देखा। आज के मैच में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं। दुबई इंटरनेशनल आज के खेल का स्थल है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दहानी चोटिल हो गए थे इसलिए अंततः युवा लड़के हुसैनैन ने एशिया कप में पदार्पण किया। रोहित ने पहले गेंदबाजी में दिलचस्पी दिखाई।

भारतीय कप्तान ने चोटिल जड्डू, बीमार आवेश खान और डीके को पिछले मैच में प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया था। ऋषभ पंत को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का मौका मिला। रोहित ने प्लेइंग इलेवन में 2 नए खिलाड़ियों के साथ डेब्यू किया। पहले भाग्यशाली दीपक हुड्डा और दूसरे युवा रवि बिश्नोई।

भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की। रोहित शर्मा ने युवा नसीम शाह पर हमाला की शुरुआत की। केएल राहुल ने हुसैनिन को अपने बल्ले के नीचे लपका। उन्होंने तुरंत आक्रामक क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया और रुकने के मूड में नहीं थे।

दोनों ने सिर्फ 26 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी कर ली है। यह पाकिस्तान के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी है। यह भारत के लिए एशिया कप में सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी भी है। रोहित शर्मा पावरप्ले के आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। रोहित ने महज 16 गेंदों में 28 रन बनाए। अब हम कह सकते हैं, विराट कोहली फॉर्म में बल्लेबाजी करने के लिए वापस आए।

केएल राहुल ने पावरप्ले के बाद पहली ही गेंद पर शबद खान को अपना विकेट गिफ्ट किया। राहुल की आग भी 28 रन बनाकर आउट हो गई। पहली ही गेंद पर चौका जड़ने के लिए मिस्टर 360 बल्लेबाजी के लिए आए। विराट कोहली ने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर निशाना साधा। लेकिन वह 13 रन ही बना सके। दूसरे छोर से विराट कोहली रन बना रहे हैं। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत कुछ खास कमाल नहीं कर सके। विराट कोहली ने महज 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पंत गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपना विकेट शादाब खान को गिफ्ट किया। पिछले मैच के हीरो रहे हार्दिक पांड्या शून्य पर आउट हो गए।

यहीं से भारत की बल्लेबाजी में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया। दीपक हुड्डा 131/5 के स्कोर पर बल्लेबाजी करने उतरे। विराट कोहली पूरे पार्क में गेंदबाजों की धुनाई कर रहे थे। कोहली आखिरी ओवर में रन आउट हुए। रवि बिश्नोई ने आखिरी 2 गेंदों पर 2 चौके लगाए। फखर जमां की बदौलत उनकी मिसफील्डिंग की बदौलत कुल 181 रन बने।

पाकिस्तान के पास मैच जीतने के लिए पर्याप्त रन थे। चोटिल मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम बल्लेबाजी करने आए। कुछ चौके लगाने के बाद पाकिस्तान ने बाबर आजम का विकेट महज 14 रन पर गंवा दिया। यहां भी रवि बिश्नोई ने ऐसा ही किया। फखर जमान बल्लेबाजी के लिए आए। मोहम्मद रिजवान ने पूरे पार्क में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। जमान रक्षात्मक होकर खेल रहे थे। युज युजव के पहले ओवर में जमां ने विराट कोहली को मारने और कैच करने की कोशिश की। इसके बाद पाकिस्तान प्रबंधन ने तुरुप का पत्ता खेला।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में भारतीय ने रवि जडेजा को नंबर 4 पर भेजा था, इसी तरह स्पिनर मोहम्मद नवाज को नंबर 4 पर प्रमोट किया गया था और उन्होंने मैच का पासा पलट दिया था। नवाज और रिजवान ने दोनों छोर से गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। दोनों ने कुछ ही देर में 76 रन ों की साझेदारी कर ली। नवाज की बदौलत उन्होंने महज 20 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। दूसरी ओर योद्धा मोहम्मद रिजवान ने अर्धशतकीय पारी खेली।

भुवनेश्वर कुमार 15वां ओवर फेंकने आए और नवाज और रिजवान की साझेदारी को सफलतापूर्वक तोड़ा। हार्दिक और चहल ने रन लुटाए। हार्दिक फिर से 17वां ओवर डालने आए। पाकिस्तान को आखिरी 4 ओवर में 43 रन ों की दरकार थी। रिजवान ने पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन हार्दिक ने रिजवान को धीमी गेंद पर पगबाधा आउट कर दिया। वह महज 51 गेंदों पर 71 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।

रवि बिश्नोई 18वां ओवर डालने आए। उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने बिना 2 वाइड फेंके 8 रन दिए। लेकिन दोस्तों, आपको बताइए। इतनी अहम रफ्तार में भी दुनिया का सबसे आसान कैच अर्शदीप सिंह ने छोड़ा। सभी चिल्लाए और गुस्से में देखने लगे। रोहित शर्मा को दिमाग नहीं लगा। अब पाकिस्तान को 12 गेंदों में 26 रनों की जरूरत है। मैच फिर से कड़ा होता जा रहा है।

क्या अंपायरिंग सिर्फ भारत के खिलाफ है? क्या आईसीसी को गलत फैसले के लिए अंपायरिंग से जुर्माना लेना चाहिए? पाकिस्तानी बल्लेबाज ने 19वें ओवर में 19 रन बटोरे। पाकिस्तानी बल्लेबाज ने 19वें ओवर में 19 रन बटोरे। अर्शदीप ने 20वें ओवर के लिए गेंद अपने हाथ में ली। पाकिस्तान ने 20वें ओवर में 182 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। उन्होंने ग्रुप स्टेज से अपना बदला लिया। भारत का अजेय अभियान अभी खत्म हुआ है। उन्होंने यह मैच 5 विकेट से जीता था।

Leave a Reply