Cricket

टी20 विश्व कप 2022: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टेस्ट: पाकिस्तान आमने-सामने

टीम इंडिया का मिशन वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रहा है. भारतीय टीम 10 अक्टूबर को पर्थ के वाका मैदान में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी। रोहित एंड कंपनी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए 6 अक्टूबर को पर्थ पहुंची थी। तब से भारतीय खिलाड़ी यहां के हालात, मौसम और पिच के हिसाब से खुद को ढालने में लगे हैं। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले दो दिनों में नेट्स में कई घंटे बिताए हैं। ताकि वास्तविक टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई यहां की पिचों और परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ हो जाएं।

वैसे विराट और रोहित के पास ऑस्ट्रेलिया में खेलने का लंबा अनुभव है। लेकिन, टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए कई खिलाड़ी पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेलेंगे. इसमें सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। ऐसे में उनके लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी। इसलिए ये युवा खिलाड़ी भी परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।

भारतीय टीम ने एक खास वजह से पर्थ को अपना बेस बनाया है। यहां के WACA मैदान का विकेट सबसे तेज माना जाता है. यह विकेट गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल देता है। यही वजह है कि भारतीय टीम ने यहां ट्रेनिंग करने का फैसला किया। ताकि युवा खिलाड़ी टी20 विश्व कप से पहले गति और उछाल के खिलाफ खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकें।

कप्तान रोहित के लिए भी यह अभ्यास मैच अहम है। क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टी20 सीरीज के दो मैचों में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे. ऐसे में रोहित भी इस अभ्यास मैच के जरिए फॉर्म हासिल करना चाहेंगे। भारत अपना दूसरा अभ्यास मैच 12 अक्टूबर को पर्थ में खेलेगा। इसके बाद टीम इंडिया ब्रिस्बेन जाएगी, जहां उसे टी20 विश्व कप से पहले दो अभ्यास मैच खेलने हैं। भारत का पहला अभ्यास मैच 17 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दूसरा मैच 19 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ है। भारत टी20 विश्व कप का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेलेगा।

Leave a Reply