Cricket

टी20 वर्ल्ड कप में यह हो सकता है भारत का सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11, रोहित-राहुल करेंगे ओपनिंग; निचले क्रम में…

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान सोमवार को कर दिया गया। रोहित शर्मा को टूर्नामेंट के लिए कप्तानी दी गई है जबकि केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने चोट के बाद वापसी की। वहीं विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। अब सवाल उठता है कि क्या दोनों खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में मौका मिलेगा। अगर कार्तिक को मैच में खिलाया जाता है तो भारत के अक्षर पटेल को प्लेइंग 11 में जगह देनी होगी, वरना टीम में कोई बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं होगा। आइए जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस मेगा इवेंट में भारत का बेस्ट प्लेइंग 11 क्या होगा।

जरूरत पड़ी तो ओपनिंग करेंगे विराट
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टॉप ऑर्डर में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी का आगाज कर सकते हैं। वहीं पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर खेलते नजर आ सकते हैं। जरूरत पड़ने पर विराट कोहली ओपनिंग भी कर सकते हैं। हाल ही में एशिया कप 2022 में उन्होंने बतौर ओपनर अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के पिछले मैच में 61 गेंदों पर 122 रन ों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 6 छक्के भी लगाए। इसके अलावा विराट ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए 2 अर्धशतक भी लगाए। अगर विराट ओपनिंग करते हैं तो तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव और पांचवें नंबर पर केएल राहुल नजर आएंगे।

कार्तिक को दी जाएगी वरीयता
चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्य पर मिडिल ऑर्डर को मजबूत करने की जिम्मेदारी होगी। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। हालांकि ऋषभ पंत को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर भी टीम में जगह दी गई है। ऐसे में अगर कार्तिक फेल हो जाते हैं तो पंत उनकी जगह ले सकते हैं। पंत के आने से भारत को बाएं हाथ का बल्लेबाज भी मिलेगा। संजू सैमसन को भारतीय टीम में जगह नहीं मिलने की एक बड़ी वजह यह भी है कि वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

पंड्या की भूमिका होगी अहम
ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को छठे नंबर पर मौका मिल सकता है। पांड्या बल्लेबाजी को मजबूत करने के साथ गेंदबाजी में भी काफी योगदान देंगे। वह आखिरी में तेज बल्लेबाजी करने में सक्षम है। कुछ मैचों में उन्हें कार्तिक से ऊपर भी मौका दिया जा सकता है। 7वें नंबर पर अक्षर पटेल को भी बल्लेबाजी में अहम योगदान देना होगा। इसके अलावा वह एक स्पिन विकल्प भी होंगे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार के हाथों में होगी। वहीं हार्दिक पांड्या भी रफ्तार को मजबूत करेंगे। स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया जा सकता है.

भारत के संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। स्टैंडबाई खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

 

Leave a Reply