Cricket

‘टी20 वर्ल्ड कप में जाते हैं तो बड़ी टीमें हार जाएंगी’, भुवनेश्वर का नाम और स्विंग दोनों बिखरे

अपनी पूरी क्षमता और अनुभव के बावजूद भुवनेश्वर कुमार को हमेशा आलोचना सुनने को मिलती है। भुवनेश्वर के पास आज के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में उतनी तेज गति नहीं है जितनी उन्हें चाहिए लेकिन वह अपनी स्विंग के आधार पर चीजों को सही रखते हैं। हमने भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन का चरम देखा जब भारत ने एशिया कप के सुपर 4 चरण के मैच में अफगानिस्तान का सामना किया। यहां भुवनेश्वर ने 4 ओवर में मेडन निकालकर 4 रन देकर 5 विकेट झटके। यह बहुत ही अद्भुत प्रदर्शन था। भुवनेश्वर ने अपनी स्विंग से अफगान बल्लेबाजों को इतना आतंकित किया कि अफगान टीम 21 रन पर छह विकेट के नुकसान पर संघर्ष कर रही थी।

'टी20 वर्ल्ड कप में जाते हैं तो बड़ी टीमें हार जाएंगी', भुवनेश्वर का नाम और स्विंग दोनों बिखरे

भुवनेश्वर एक अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन
भुवनेश्वर कुमार ने टॉप बॉर्डर की धज्जियां उड़ाईं। आइए तस्वीर के दूसरे पहलू के बारे में बात करते हैं जिस पर हमने इस लेख की शुरुआत में चर्चा की है। भुवनेश्वर एक अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन क्या आप बेहद दबाव की परिस्थितियों में डेथ ओवरों में सटीक गेंदबाजी करने के लिए उन पर 100% भरोसा कर सकते हैं? भुवनेश्वर कुमार ने एशिया कप के सुपर 4 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद अहम ओवर में 19 रन दिए, जिससे पाकिस्तानी टीम को लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली। श्रीलंका के खिलाफ मैच में भुवनेश्वर से भी काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह यहां फिर चूक गए।

ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भुवनेश्वर कुमार क्या कर पाएंगे?
हालांकि उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करते हुए देखा गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस टीम का स्तर अभी भी काफी कम है। ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भुवनेश्वर कुमार क्या कर पाएंगे?

पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट का मानना है कि भुवनेश्वर कुमार के पास वह गति नहीं है जो ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजों को डराने का काम कर सके।

सलमान का मानना है कि भुवनेश्वर कुमार को यूएई में थोड़ी स्विंग मिली जिसके कारण वह बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे लेकिन इसका श्रेय अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को भी दिया जाना चाहिए जो अब भी स्विंग खेलना सीख रहे हैं और उनके पास उचित तकनीक नहीं है क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ी पावर हिटर हैं।

'वो टी20 वर्ल्ड कप गया तो बड़ी टीमों से पिटेगा', भुवनेश्वर के नाम और स्विंग दोनों की धज्जियां उड़ी

भुवनेश्वर के नाम और स्विंग दोनों की धज्जियां उड़ाईं
सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर ये सब कहा कि भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवरों में काफी रन दे रहे हैं लेकिन शुरुआत में विकेट भी ले रहे हैं. भुवनेश्वर ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी कोई कड़ी गेंदबाजी नहीं की थी लेकिन अभी इस टीम को स्विंग खेलना नहीं आता। बड़ी टीमों के साथ ऐसा करने में कोई दिक्कत नहीं है और वे आसानी से भुवनेश्वर को खिलाएंगे। भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवरों में जूझ रहे हैं। उनके पास गति नहीं है, इसलिए बल्लेबाज उनसे डरते नहीं हैं। मुझे नहीं लगता कि भुवनेश्वर कुमार टी20 विश्व कप में भारत के लिए अच्छा विकल्प होंगे।

रोहित को इस बात को लेकर कोई टेंशन नहीं है।
भुवनेश्वर कुमार ने जरूरत के समय काफी खराब प्रदर्शन किया है। लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हमेशा की तरह इससे चिंतित नहीं हैं। रोहित का मानना है कि गेंदबाजों का मनोबल गिराने से कोई फायदा नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि लगातार दो मैच हारने के बाद वे आत्मविश्वास नहीं खोना चाहते।

क्या कहा रोहित ने
रोहित ने कहा था- देखिए अनुभवी गेंदबाज भी महंगे हो सकते हैं। भुवी ने हमारे लिए कई मैच जीते हैं और कई सालों से खेल रहे हैं। जब आप हारते हैं, तो कई सवाल उठते हैं। लेकिन सभी खिलाड़ी रिलैक्स हैं और उनका दिमाग शांत है। हमने ड्रेसिंग रूम में ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की है कि जीत या हार में भी ऐसा ही माहौल बना रहे। हम खिलाड़ी को जज नहीं करेंगे क्योंकि हम जीतते हैं या हारते हैं। खिलाड़ियों में क्षमता है क्योंकि वे टीम में खेल रहे हैं।

Leave a Reply