Cricket

जीत के बाद भी टीम इंडिया पर भारी पड़े आईसीसी के नए नियम, पाकिस्तान को भी हुआ बड़ा नुकसान

एशिया कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ की थी। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 5 विकेट से हरा दिया. सांस लेने वाले इस मैच में भारत ने दो गेंद शेष रहते शानदार जीत दर्ज की, जिसकी चर्चा क्रिकेट के गलियारों में लंबे समय तक होगी। हालांकि मैच के दौरान दोनों टीमों को आईसीसी के नए नियमों का भी झटका लगा।

आईसीसी के नए नियमों का खामियाजा भारत और पाकिस्तान को भुगतना पड़ा। दरअसल, दोनों टीमें निर्धारित समय में 20 ओवर पूरे नहीं कर सकीं। आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक अगर कोई टीम तय समय में अपने ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो बचे हुए ओवरों के दौरान 30 गज के घेरे में 4 की जगह 5 खिलाड़ियों को रखना अनिवार्य होगा। इस नए नियम के तहत फील्डिंग करने वाली टीमें इससे पीड़ित हैं। मैच के दौरान यह नया नियम रोहित शर्मा और बाबर आजम पर भी काफी भारी पड़ा।

पाकिस्तान ने आखिरी 3 ओवर में 33 रन बटोरे।
आईसीसी के ये नए नियम इस साल 16 जनवरी 2022 से लागू हो गए हैं। पाकिस्तान की पारी के दौरान टीम इंडिया को इसका खामियाजा आखिरी 3 ओवरों में भुगतना पड़ा. निर्धारित समय के भीतर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा केवल 17 ओवर ही पूरे कर सके। उस समय पाकिस्तान का स्कोर 114-6 था। धीमी ओवर गति के कारण रोहित को 30 गज के अंदर फील्डर लाना पड़ा। पाकिस्तान ने इसका फायदा उठाते हुए आखिरी 17 गेंदों पर 33 रन बनाए।

बाबर को भी हुआ नुकसान
भारत की तरह पाकिस्तान भी निर्धारित समय में केवल 17 ओवर ही फेंक सका। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को इसी वजह से 30 गज के अंदर फील्डर लाना पड़ा। आखिरी 3 ओवर में भारत को जीत के लिए 32 रन ों की दरकार थी। रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने 18वें ओवर में 11 और 19वें ओवर में 14 रन बनाकर मैच को टीम इंडिया के पक्ष में ला दिया. आखिरी ओवर में भारत को 7 रन बनाने थे और चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई।

रनों की झमाझम बारिश
पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आखिरी तीन ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया ने एक फील्डर की कमी का फायदा उठाते हुए सिर्फ जडेजा का विकेट गंवाया और 32 रन बनाए. आने वाले मैचों में सिर्फ रोहित शर्मा और बाबर आजम ही नहीं बल्कि सभी टीमों के कप्तान निर्धारित समय में 20 ओवर पूरे करना चाहेंगे।

Leave a Reply