Please assign a menu to the primary menu location under menu

HimachalRashifalTrending

कभी भी न करें इन गुणों वाली लड़की से शादी, हो जाएगा जीवन बर्बाद

कभी भी न करें इन गुणों वाली लड़की से शादी, हो जाएगा जीवन बर्बाद
कभी भी न करें इन गुणों वाली लड़की से शादी, हो जाएगा जीवन बर्बाद

Chanakya Niti for wife : बेहद प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य असीम बुद्धिमान और कुशल राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने अपनी नीतियों में न सिर्फ व्यक्ति को सफलता हासिल करने के तमाम रास्ते बताए हैं बल्कि वैवाहिक जीवन के बारे में काफी सारे बातें कही हैं। उन्होने स्त्रियों के ऐसे गुणों का भी बखान किया है जो कि घर को बर्बाद करने वाले (home wrecker woman) होते है। आइए जान लें कैसे करें ऐसी महिला की पहचान…

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधग का सम्राट बना दिया था। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र में निजी जीवन, नौकरी, व्यापार, रिश्तें, मित्रता, शत्रु आदि जीवन के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं। आचार्य चाणक्य (aacharya chankkya) को भारत का विद्वान और कुशल कुटनीतिक माना जाता है। उन्होंने मानव जीवन को लेकर बहुत सी बातें अपने नीति शास्त्र में बताई हैं। उनकी बातों को ‘चाणक्य नीति’ नाम के शास्त्र में संकलित किया गया है। उनके बातों का अनुसरण कर कई महान लोगों ने जीवन में सफलता अर्जित की है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर घर में सही स्त्री न हो तो जीवन नरक के समान हो जाता है। इसके साथ ही पूरा परिवार भी बर्बाद हो जाता है। आचार्य चाणक्य (chanakya niti) कहते है ऐसी स्त्री से हमेशा दूर ही रहना चाहिए।

ऐसी स्त्री जिसे कोई ज्ञान न हो

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र (Acharya Chanakya Niti Shastra) में कहा है कि कुछ भी करने से पहले मनुष्य के लिए आवश्यक है कि उसे इस बात का ज्ञान हो कि वह कार्य करने योग्य है या नहीं। मूर्ख शिष्य को उपदेश देना और व्यभिचारिणी स्त्री का पालन पोषण करने से व्यक्ति को काफी कष्ट उठाना पड़ सकता है।

कड़वे बोल बोलने वाली

चाणक्य नीति के अनुसार, कड़वे बोल बोलने वाली स्त्री (woman who speaks harsh words,), दुष्ट स्वभाव वाला मित्र सांप के समान होते हैं। ऐसे लोगों से बचकर रहना चाहिए, वरनता जिंदगी मृत्यू के समान हो जाता है।

धन की बचत

चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि बुद्धिमान व्यक्ति को बुरे समय के लिए थोड़ा धन अवश्य बचाकर रखना चाहिए। वहीं, समय पड़ने पर इस धन को खर्च कर अपनी पत्नी की रक्षा करनी चाहिए, क्योंकि मुश्किल समय में पत्नी ही काम आती (chankya niti for partner) है।

ऐसी होती है दृष्ट स्त्री

उनका कहना है कि जिस घर में दृष्ट स्त्रियां होती हैं, उस घर के मालिक की स्थिति मृतक के समान हो जाती है। ऐसी स्त्री कभी सुधर नहीं सकती (these woman can never improve) और उस पर किसी का वश नहीं चलता है। दुष्ट स्वभाव का मित्र भी विश्वास के योग्य नहीं होता, न जानें वह कब धोखा दे दे।

himachalse
the authorhimachalse

Leave a Reply