Tech

iPhone 14 खरीदने से पहले ध्यान दें, वरना बर्बाद होंगे पैसे

आईफोन 14 जल्द ही भारत और अन्य देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन लॉन्च से पहले आईफोन 14 से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा आप

आईफोन 14 खरीदने से पहले ध्यान दें, वरना बर्बाद होंगे पैसे

एप्पल आईफोन 14 की बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट में बढ़ोतरी: एप्पल ने हाल ही में आईफोन 14 सीरीज का एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। नए स्मार्टफोन आईफोन 14 सीरीज के नए स्मार्टफोन की बिक्री जल्द ही शुरू होने जा रही है। ऐसे में ज्यादातर लोग आईफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे। लेकिन एप्पल आईफोन 14 खरीदने से पहले एक बात का ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा भविष्य में आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत 43% बढ़ी

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स से लिखा जा रहा है कि ऐपल ने अपने लेटेस्ट जेनरेशन आईफोन 14 की बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत बढ़ा दी है। मतलब अगर आपके आईफोन 14 की बैटरी डैमेज हो जाती है और उस स्थिति में बैटरी बदलनी पड़ती है तो आपको पुराने स्मार्टफोन से ज्यादा पैसे देने होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरनेशनल मार्केट में आईफोन के बैटरी रिप्लेसमेंट की औसत कीमत 69 डॉलर यानी 5,500 रुपये है। लेकिन लेटेस्ट आईफोन 14 स्मार्टफोन की बैटरी रिप्लेसमेंट कीमत में 43 फीसदी का इजाफा किया गया है। ऐसे में आईफोन 14 मॉडल की बैटरी रिप्लेसमेंट कीमत पुराने स्मार्टफोन के मुकाबले बढ़कर 99 डॉलर यानी 8000 रुपये हो गई है।

भारत में बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत कितनी है?

अगर साल 2018 के आंकड़ों की बात करें तो भारतीय बाजार में आईफोन 14 की कीमत 2000 रुपये है, जो इंटरनेशनल मार्केट से काफी ज्यादा है। इस कीमत में टैक्स भी शामिल किया गया है। हालांकि, अब भारत में बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत बढ़कर 5,500 रुपये से 6,500 रुपये के बीच हो गई है। ऐप्पल ने अपने आधिकारिक सपोर्ट पेज से बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत का खुलासा नहीं किया है। इसके अलावा बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत भी सर्विस सेंटर पर निर्भर करती है।

Leave a Reply